What Is Hosting?How to host a website in server?How can We Get Free Hosting

नमस्कार दोस्तों,आज के इस पोस्ट में आपको यह बताया जायेगा की hosting क्या होती है और कैसे आप अपनी किसी भी वेबसाइट को सर्वर में होस्ट कर सकते हो और साथ ही साथ में आपको फ्री होस्टिंग सर्विस के बारे में भी बताया जायेगा.तो चलिए सबसे हम यह जान लेते है की आखिर में यह hosting होता क्या है.

What is Hosting?

फ्रेंड्स जब कभी हम कोई वेबसाइट को बना लेते है तो उसको इन्टरनेट में अपलोड करने के लिए हमको कुछ स्टोरेज की आवश्यकता होती है और उसके लिए हम कुछ सर्वर को इस्तेमाल करते है वेबसाइट का डाटा सेव रखने के लिए और किसी भी वेबसाइट को वेब सर्वर में अपलोड करने को ही होस्टिंग कहते है या फिर आप वेब होस्टिंग भी कह सकते हो दोस्तों.

How to host a website in server?

तो दोस्तों अब आपको यह तो पता चल ही गया होगा की होस्टिंग क्या होती है अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की हम किसी वेबसाइट को सर्वर में कैसे अपलोड करते है?तो फ्रेंड्स में आपको बताता हूँ किसी वेबसाइट को सर्वर में होस्ट या अपलोड करने के लिए आपको एक सर्वर की आवश्यकता होती है फ्रेंड्स यह सर्वर आपको फ्री में भी मिल सकता है लेकिन फ्री के सर्वर में आपको लिमिटेड डाटा स्टोरेज मिलता है और उसकी बैंडविड्थ भी कम होती है और होस्टिंग सर्वर आप पैसे देकर भी खरीद सकते है बहुत सी वेबसाइट है जो आपको सर्वर प्रोविडे करती है जैसे की Hostgar.com,Godaddy.com,Bluehost.com etc आप इन में से किसी भी वेबसाइट से पेड होस्टिंग सर्वर को खरीद सकते है और अगर आप फ्री में होस्टिंग सर्वर खरीदना चाहते है तो आपको उसके लिए में निचे कुछ बेस्ट वेबसाइट बताऊंगा आप उसके जरिये फ्री होस्टिंग ले सकते हो.


How can We Get Free Hosting?

दोस्तों आप अगर अपनी वेबसाइट को फ्री में ही होस्ट करना चाहते है तो वो भी आप कर सकते है.आप निचे दी गयी वेबसाइट के मदद से फ्री होस्टिंग प्राप्त कर सकते है आसानी से.


आप इस वेबसाइट को विजिट कर सकते है और आपको इस वेबसाइट में फ्री में 100 Gb तक का स्टोरेज मिल जायेगा.में खुद भी इस वेबसाइट का उसे करता था बहुत अच्छी वेबसाइट है आप इसमें अपना अकाउंट बना कर अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हो आसानी से.



फ्रेंड्स आप इस वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है फ्री होस्टिंग को उसे करने के लिए खुद की वेबसाइट को बनाने के लिए,इस वेबसाइट में आपको फ्री होस्टिंग मिल जाएगी और बहुत आसानी से आप यहाँ Wordpress को इनस्टॉल कर सकते है आसानी से.


तो दोस्तों यह थी कुछ फ्री होस्टिंग सर्वर प्रोवाइडर के बारे में जानकारी उम्मीद करता हूँ आपको अच्छी लगी होगी यह पोस्ट,दोस्तों अगर आपका कोई भी सवाल हो इस पोस्ट के रिलेटेड तो कमेंट करके पूछ सकते है आप,में आपको जल्द से जल्द रिप्लाई दे दूंगा.इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले because sharing is caring.







Previous
Next Post »